शहर में चल रहे 2300 बिना परमिट ऑटो, जोनवार चलेंगे ई-रिक्शा, दशहरा बाद लागू हो सकता है नया नियम...

नियम विरुद्ध शहर में चल रहे ऑटो और ई-रिक्शा को रोकने के लिए अफसरों ने यूनियन के पदाधिकारियों संग बैठक की. जिसमें नए नियम बनाए गए है, जो दशहरा के बाद लागू हो सकता है.

शहर में चल रहे 2300 बिना परमिट ऑटो, जोनवार चलेंगे ई-रिक्शा, दशहरा बाद लागू हो सकता है नया नियम...

वाराणसी, भदैनी मिरर। शहर में लगातार जाम की स्थिति उत्पन्न कर रहे अवैध रुप से संचालित ऑटो-टोटो पर प्रभावी कार्रवाई करने के लिए शुक्रवार को एडिशनल पुलिस कमिश्नर कानून एवं व्यवस्था डा. एस चन्नप्पा ने नगर निगम, संभागीय परिवहन अधिकारी और आटो/ टोटो यूनियन के पदाधिकारियों संग बैठक की. बैठक में पता चला की 2300 ऐसे ऑटो है जो बिना परमिट ही शहर में फर्राटे भर रहे है. जिसके खिलाफ कार्रवाई करने पर रणनीति बनाई गई है.

एडिशनल सीपी एस. चिनप्पा ने आदेश दिया की शहर में बिना परमिट एवं बिना फिटनेस के चल रहे वाहनों पर कार्यवाही जारी रखी जाए, सीज वाहनो को छोड़ते समय वाहन स्वामी का भौतिक सत्यापन करने के बाद ही वाहन स्वामी को सौपा जाए, जिससे चोरी के वाहनो की पकड़ हो सके. इस दौरान आटो चालक संघ ने आटो स्टैण्ड के चिन्हाकंन के मुद्दे को उठाया. जिस पर अपर नगर आयुक्त राजीव राय ने आश्वस्त किया गया कि बिना चिन्हाकंन आटो स्टैण्ड नही चलेगे. और ऐसे स्टैण्ड जिससे ट्रैफिक जाम होता उन्हे निरस्त किया जायेगा. शहर में अभी कुल 20 स्थानो पर नगर निगम द्वारा आटो स्टैण्ड का ठेका आवंटित किया गया है.

तीन जोन में बांटकर संचालित होगा ई-रिक्शा

ई-रिक्शा संचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए ई-रिक्शा एवं परिवहन विभाग की संस्तुति के आधार पर निर्णय लिया गया कि शहर को तीन जोन में बॉटकर संचालित करवाया जायेगा. हर जोन का अलग-अलग कलर निर्धारित होगा, चालको की सुविधा को देखते हुए यह प्रयास किया जायेगा कि जिस जोन का चालक निवासी है, उसी जोन संचालन हेतु उसे आवंटित किया जायेगा. वरूणा नदी के उत्तर तरफ प्रथम जोन होगा चौकाघाट, तेलियाबाग, लहुराबीर, रामापुरा चौराहा होते हुए रेवडी तालाब, भेलूपुर होते हुए बीएचयू जाने वाला मार्ग व इसके पूरब का क्षेत्र जोन द्वितीय तथा इसके पश्चिम का क्षेत्र जोन तृतीय होगा.

कैंट आने की सबको होगी अनुमति

बैठक में निर्णय लिया गया की सभी जोन के ई-रिक्शा को कैण्ट स्टेशन पर आने की छूट होगी, लेकिन कैण्ट से सवारी केवल अपने निर्धारित जोन में ही जायेगा. ई-रिक्शा का इस प्रकार जोन वार एवं विभिन्न कलर कोडिंग पर ई-रिक्शा यूनियन के सदस्यों द्वारा सहमति दी गयी तथा सुझाव हेतु समय की मांग अध्यक्ष ई-रिक्शा यूनियन घनश्याम यादव ने किया. जिस पर आगामी तीन दिनों में सुझाव आमंत्रित किया गया है. उत्तम व्यवस्था को दशहरा के बाद शहर में लागू किये जाने पर सर्वसम्मति दी गयी है. आज हुई गोष्ठी में डीसीपी ट्रैफिक विक्रान्त वीर, एडीसीपी ट्रैफिक राजेश पाण्डेय, एसीपी ट्रैफिक विकास श्रीवास्तव, एआरटीओ श्यामलाल तथा आटो / टोटो यूनियन के पदाधिकारी मौजूद रहे.