वाराणसी पहुंचा कोरोना का वैक्सीन, 14 जनपद के लिए है एक लाख 85 हजार डोज…

                             

  Ford Hospital                           

वाराणसी/भदैनी मिरर। लखनऊ के बाद बुधवार कोरोना वैक्सीन वाराणसी पहुंची। विस्तारा एयरलाइंस से वाराणसी एयरपोर्ट पर 14 जिलों के लिए 16 पैकेट में एक लाख 85 हजार डोज लाई गई है। सभी 14 जिलों में पहले ही दो बार ड्राई रन का सफल ट्रायल हो चुका है। दस जिलों की डोज वाराणसी के जिला अस्पताल स्थित रिजनल ड्रग वेयर हाउस में रखी गई है।

वाराणसी एयरपोर्ट पर विमान के आने के बाद सीआईएसएफ व एयरपोर्ट के अधिकारियों की देखरेख में वैक्सीन के पैकेट को कार्गो टर्मिनल से बाहर लाया गया। इसके बाद अलग अलग वाहनों से अधिकारियों की देखरेख में शहर के लिए रवाना किया गया।अधिकारियों ने बताया कि जिला अस्पताल के पास बने वेयर हाउस से वाराणसी समेत अन्य जिलों के टीकाकरण केंद्रों पर इसे भेजा जाएगा। एयरपोर्ट पर वैक्सीन आने से पहले ही सुरक्षा के भी मुकम्मल इंतजाम कर दिये गए। एएसपी प्रोटोकॉल, एसडीएम पिंडरा, डिवीजन के नोडल अधिकारी डॉ अंशु सिंह, एयरपोर्ट के नोडल अधिकारी डॉक्टर शेर मोहम्मद सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पहुंच गए थे। वेयर हाउस के लिए वैक्सीन रवाना हुई तो उसके साथ भी पुलिस का दस्ता साथ-साथ रहा।

बता दें कि वैक्सीन की इस खेप का इस्तेमाल चार मंडलों वाराणसी, प्रयागराज, आजमगढ़ और विंध्याचल के 14 जिलों में होगा। 16 जनवरी को वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर, सोनभद्र, भदोही, प्रयागराज, कौशांबी और प्रतापगढ़ के स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण शुरू होगा। वाराणसी में कुल आठ केंद्रों पर टीकाकरण प्रस्तावित है। हर केंद्र पर सौ लोगों को टीका लगाने की तैयारी की गई है।

यह भी बताते चलें कि वाराणसी एयरपोर्ट पर भी 5 टन क्षमता का कोल्ड चेंबर पहले से ही बनकर तैयार है। कोल्ड चैंबर में उचित तापमान बनाए रखने के लिए आईस लाइन रेफ्रिजरेटर (आईएलआर) लगवाए गए हैं। जिससे कोल्ड चैंबर के अंदर फ्रीजर का तापमान प्लस-2 से प्लस-8 के बीच रहेगा। जानकारों का कहना है कि प्लस-2 से प्लस-8 डिग्री तापमान में ही वैक्सीन को रखा जा सकता है। पिछले माह कोल्ड चैंबर का उद्घाटन करने पहुंचे भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के उत्तरी क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यपालक निदेशक डीके कामरा ने भी बताया था कि आवश्यकता पड़ने पर एयरपोर्ट पर नवनिर्मित कोल्ड चैंबर में कोविड-19 वैक्सीन रखी जा सकती है।

             

         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *