हर महिलाओं-लड़कियों के लिए आइडियल है रानी लक्ष्मीबाई :प्रो. विश्वम्भरनाथ मिश्र

                             

  Ford Hospital                           

वाराणसी। काशी की बेटी और झांसी की बहु रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर विभिन्न संगठनों और राजनैतिक दलों के लोगों ने कोविड़-19 के निर्देशों का पालन करते हुए रानी लक्ष्मीबाई के जन्मस्थली पर माल्यार्पण किया। इस दौरान लोगों ने रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान को याद करते हुए उनके अमर रहने की गगनचुम्बी जयघोष किया।

इस दौरान संकटमोचन मन्दिर के महंत प्रो. विश्वम्भरनाथ मिश्र ने कहा कि इस दौरान महिला सशक्तिकरण की बातें की जा रही है, ऐसे में रानी लक्ष्मीबाई हर महिलाओं-लड़कियों के लिए आइडियल है, जिसका प्रयोग हम लोगों ने अखाड़ा गोस्वामी तुलसीदास में किया है, लड़कियों ने रूढ़िवादी सोच को पछाड़ कर बढ़चढ़कर हिस्सा लिया है, यह शुभ संकेत है। रानी लक्ष्मीबाई की तरह लड़कियां जब मजबूत होंगी तो वह खुद साहसी और पराक्रमी होंगी।

इस दौरान रानी लक्ष्मीबाई जन्मस्थली के निर्माण व सुंदरीकरण की लड़ाई लड़ने वाले भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता अशोक पांडेय ने कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है कि लक्ष्मीबाई काशी की बेटी थी। उनकी अमर गाथा हमारे रोम-रोम में जोश भरती है और देशभक्ति का पाठ पढ़ाती है।

कांग्रेस प्रवक्ता मोहन प्रकाश ने कहा कि अंग्रेजी हुकूमतों के सामने लोहा मनवाने वाली मनु ‘रानी लक्ष्मीबाई’ का त्याग और बलिदान हमें हमेशा संदेश देता है कि जब भी समाज में कुछ गलत हो हम उसका मुकाबला डटकर करें। पराक्रमी महिलाओं में जब भी किसी का नाम लिया जाएगा तो लक्ष्मीबाई हमेशा सबसे आगे रहेंगी।

इस दौरान संकटमोचन फाउंडेशन के अशोक पांडेय, राधेश्याम सिंह, विश्वनाथ यादव, ज्ञानेंद्र श्रीवास्तव, श्यामाचरण पाल, रवि मिश्रा, महेश सिंह, राकेश सिंह, सुरेन्द्रनाथ चतुर्वेदी, रामशंकर तिवारी सहित आदि लोग उपस्थित रहे।

             

         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *