डीएम ने कसा पेंच, रात 9 बजे के बाद न निकलें घरों से, प्रशासन को किया अलर्ट…

                             

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वाले दुकानदारों और ड्राइवरों पर होगी यह कार्यवाई…

  Ford Hospital                           

वाराणसी, भदैनी मिरर। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने पर डीएम के तेवर सख्त है। उन्होंने मंगलवार को अधिकारियों संग बैठक कर कड़े निर्देश जारी किए, उन्होंने कहा कि आर्थिक गतिविधियां चालू होने के कारण अब पहले से ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। लेकिन अनलॉक होने की वजह से कड़ाई में ढिलाई होने से नियमों का पालन नहीं हो रहा है। उन्होंने चेताया कि हर हाल में सड़कों पर तफरी करने वालों पर कड़ी कार्यवाई करें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से लोगों को सावधान करने एवं इससे बचाव के नियमों का पालन कराने की सूचना थाने की गाड़ियों तथा किराए पर ली गई गाड़ियों से हर हाल में करवाये। डीएम ने सख्त लहजे में कहा कि रात को 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कोई भी घर से बाहर नहीं निकलेगा और कोई सड़कों पर दिखाई नहीं देना चाहिए।

डीएम ने कहा कि शहरी क्षेत्र की समस्त व्यवस्थाओं के लिए सभी अपर नगर मजिस्ट्रेटों को अपने-अपने क्षेत्रों की जिम्मेदारी संभालने का निर्देश दिया। नगर निगम, विकास प्राधिकरण, विद्युत विभाग, सीवर व पेयजल आदि विभागों से संबंधित समस्याएं एवं कार्य सभी कुछ इनकी निगरानी में रहेगा। डीएम ने कहा कि मजिस्ट्रेट एवं पुलिस दोनों मिलकर सुबह दो घंटे अभियान चलाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों, मास्क ना लगाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। शाम साढ़े छह बजे के बाद भी क्षेत्र में भ्रमण कर सायं सात बजे तक दुकानें भी बंद करा दी जाए।

डीएम कौशलराज शर्मा ने कहा कि दुकानदारों, ग्राहकों, ऑटो चालकों, गाड़ियों तथा बैठने वाली सवारियों सभी पर कड़ी नजर रखी जाए और मास्क ना लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने, सैनिटाइजर प्रयोग ना करने पर जुर्माना लगाने तथा एक सप्ताह तक होम कोरंटाइन किये जाने का निर्देश दिया। कहा कि दुकानदारों द्वारा नियम का उल्लंघन किए जाने पर उनकी दुकाने एक सप्ताह के लिए सील करायी जाएंगी। ड्राइवरों के मास्क ना लगाने पर गाड़ी सीज करने की कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी सावन माह को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए और कहा कि किसी भी मंदिर में भीड़ लगाई गई तो उसे बंद कराया जाएगा। प्रातः 5 बजे से पहले कोई श्रद्धालु घर से नहीं निकलेगा तथा दर्शन के समय मास्क वह सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करेगा।

डीएम ने कहा कि पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों के आवास के चारों ओर कम से कम 50-50 मीटर दूरी तक हॉटस्पॉट एरिया बनाने और यदि पर्याप्त जगह है तो ढाई सौ मीटर परिधि क्या हॉटस्पॉट एरिया निर्धारित किए जाने का निर्देश दिया तथा कहा की हॉटस्पॉट एरिया के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए। जिलाधिकारी ने रेड जोन तथा ऑरेंजोन पर संवेदनशीलता बढ़ाने और कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया।

             

         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *